WTC फाइनल में पहुंचने के कौन-कौन हैं दावेदार? भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले जानिए समीकरण

World Test Championship: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 9 फरवरी से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल (WTC Final) में पहुंचने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण सीरीज है. इसके अलावा दो अन्य टेस्ट सीरीज भी इस चैंपियनशिप के तहत खेली जाना बाकी हैं. इस तरह इन तीन सीरीज के कुल 8 मुकाबले खेले जाने हैं, जो WTC की फाइनलिस्ट को तय करेंगे. फिलहाल इस रेस में चार टीमें शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में से कोई दो टीमों के WTC फाइनल खेलने के आसार हैं. इनमें से एक टीम भारत या ऑस्ट्रेलिया होगी, यह भी तय है. WTC 2021-23 में पिछली बार की तरह ही 9 टीमें हिस्सा ले रही थी. यहां इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने सभी मुकाबले खेल चुकी हैं. बची हुई 6 टीमों को एक-एक सीरीज खेलना बाकी है. बांग्लादेश और पाकिस्तान जहां पूरी तरह से WTC फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हैं. वहीं, न्यूजीलैंड भी इस रेस से लगभग बाहर हो चुकी है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के फाइनल में पहुंच पाने की भी उम्मीद न के बराबर है.

इन चार टीमों के पक्ष में ऐसे हैं समीकरण

1. ऑस्ट्रेलिया: WTC पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. अगर वह भारत के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-3 से हार भी जाती है तो भी वह फाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि 0-4 की हार में उसे अन्य टीमों के मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा. वैसे, ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप होना असंभव है, ऐसे में उसका WTC फाइनल खेलना असंभव है.

2. भारत: भारतीय टीम अगर यह सीरीज 3-1 से जीत जाती है तो वह भी फाइनल में पहुंच जाएगी. अगर भारतीय टीम का इससे प्रदर्शन थोड़ा बहुत भी कम रहता है तो उसे WTC के तहत होने वाली अन्य दो सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. वैसे, समीकरणों को देखें तो अन्य दो सीरीज के नतीजे भारत के पक्ष में ही रहने की उम्मीद है.

3. श्रीलंका: अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है या ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप हो जाता है तो श्रीलंका की टीम के पास WTC फाइनल में पहुंचने का मौका होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतकर वह फाइनल में पहुंच सकती है.

4. दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है या ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप हो जाता है और श्रीलंका न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है तब दक्षिण अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज को हराकर WTC फाइनल में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें…

Cricket in Olympics: क्या ओलंपिक 2028 में शामिल होगा क्रिकेट? ICC भेज चुका है प्लान, अक्टूबर में होगा आखिरी फैसला



Source link

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Available for Amazon Prime